डेविन एआई सॉफ्टवेयर क्या है Devin Ai Software kya hai

मिलिए डेविन एआई से, जो दुनिया के ‘पहले पूर्णतः स्वायत्त’ एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं (Devin ai Software Kya hai)

डेविन सॉफ्टवेयर विकास में कुछ उन्नत क्षमताओं के साथ आता है, जिसमें कोडिंग, डिबगिंग, समस्या-समाधान आदि शामिल हैं। यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है

डेविन एआई सॉफ्टवेयर क्या है? Devin ai Software Kya hai

Devin ai Software Kya hai: अमेरिका स्थित एप्लाइड एआई लैब, कॉग्निशन ने दुनिया का पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर पेश किया है, जिसका दावा है। निर्माताओं का कहना है कि डेविन नाम के एआई एजेंट ने प्रमुख एआई कंपनियों द्वारा आयोजित व्यावहारिक इंजीनियरिंग साक्षात्कार पास कर लिया है। कॉग्निशन का दावा है कि उसने अमेरिका स्थित फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म अपवर्क पर पोस्ट की गई वास्तविक नौकरियां भी पूरी कर ली हैं। “डेविन एक अथक, कुशल टीम साथी है, जो आपके साथ मिलकर निर्माण करने या आपकी समीक्षा के लिए स्वतंत्र रूप से कार्यों को पूरा करने के लिए समान रूप से तैयार है। डेविन के साथ, इंजीनियर अधिक दिलचस्प समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और इंजीनियरिंग टीमें अधिक महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के लिए प्रयास कर सकती हैं,” कंपनी का आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट पढ़ें।

डेविन क्या कर सकता है?

एआई एजेंट सॉफ्टवेयर विकास में कुछ उन्नत क्षमताओं के साथ आता है, जिसमें कोडिंग, डिबगिंग, समस्या-समाधान आदि शामिल हैं। डेविन लगातार सीखने और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और नई चुनौतियों के अनुकूल ढलने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है। सरल शब्दों में, डेविन एंड-टू-एंड ऐप्स बना और तैनात कर सकता है और अपने स्वयं के एआई मॉडल को प्रशिक्षित और फाइन-ट्यून भी कर सकता है।

डेविन जटिल इंजीनियरिंग कार्यों की योजना बना सकता है और उन्हें क्रियान्वित कर सकता है जिसके लिए हजारों निर्णयों की आवश्यकता होगी। यह दीर्घकालिक तर्क और योजना में कॉग्निशन की प्रगति के कारण संभव है। कंपनी के अनुसार, डेविन प्रत्येक चरण पर प्रासंगिक संदर्भ को याद कर सकता है, समय के साथ स्वयं सीख सकता है और गलतियों को भी ठीक कर सकता है।

इसके अलावा, निर्माताओं ने एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर को उपयोगकर्ता के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने की क्षमता भी प्रदान की है। यह वास्तविक समय में प्रगति की रिपोर्ट करता है, फीडबैक स्वीकार करने में सक्षम है, और आवश्यकतानुसार डिज़ाइन विकल्पों के माध्यम से उपयोगकर्ता के साथ काम करता है।

डेविन के प्रदर्शन के बारे में क्या?

एसडब्ल्यूई-बेंच बेंचमार्क (गिटहब पर पाए जाने वाले वास्तविक दुनिया के सॉफ्टवेयर मुद्दों पर बड़े भाषा मॉडल के मूल्यांकन के लिए एक बेंचमार्क) पर, डेविन ने बिना किसी सहायता के 13.86 प्रतिशत मुद्दों को सही ढंग से हल किया, जबकि 1.96 प्रतिशत ने बिना सहायता के और 4.80 प्रतिशत ने सहायता प्राप्त की (पिछला अत्याधुनिक मॉडल)

प्रदर्शन के संदर्भ में, डेविन एआई दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करके, तुरंत कोड उत्पन्न करके, परियोजना की समयसीमा में तेजी लाकर और विकास खर्चों में काफी कटौती करके सॉफ्टवेयर विकास प्रक्रियाओं के भीतर दक्षता और गति बढ़ाने में सक्षम है।

डेविन एआई का सबसे उल्लेखनीय पहलू यह है कि यह मानवीय त्रुटियों या विसंगतियों से प्रतिरक्षित है। एआई एजेंट कोडिंग प्रथाओं में सटीकता और एकरूपता की गारंटी देने में सक्षम है जिससे बेहतर गुणवत्ता वाले सॉफ्टवेयर उत्पादों का विकास हो सकता है।

यह ध्यान देने की जरूरत है कि कंपनी ने डेविन एआई को पावर देने वाले एआई मॉडल के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है, न ही विस्तृत तकनीकी विशिष्टताओं का खुलासा किया है। कुछ अन्य लोकप्रिय AI-संचालित उपकरण जो कोडिंग में मदद करते हैं, वे हैं OpenAI Codex, GitHub Copilot, Polycoder, CodeT5, Tabnine, आदि।

यह क्या चुनौतियाँ, अवसर लाता है?

जबकि कंपनी ने डेविन की क्षमताओं के बारे में विस्तार से बताया है, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर जटिल आवश्यकताओं या उदाहरणों से जूझ सकता है जो मानव अंतर्ज्ञान और रचनात्मकता पर निर्भर करते हैं। इसके अलावा, डेविन जैसे एआई उपकरण नौकरी छूटने की चिंताओं को बढ़ावा देते प्रतीत होते हैं। हालाँकि, दूसरों का मानना ​​​​है कि डेविन हजारों सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए एक सहयोगी हो सकता है, जो मानव सरलता और एआई के बीच सहयोग के नए रास्ते पेश करता है।

कॉग्निशन, डेविन के पीछे की फर्म, का नेतृत्व स्कॉट वू द्वारा किया जाता है। कॉग्निशन खुद को एक व्यावहारिक एआई प्रयोगशाला कहता है जो तर्क पर केंद्रित है। कंपनी का दावा है कि वह मौजूदा एआई टूल्स से बेहतर क्षमता वाले एआई टीममेट तैयार कर रही है। वेबसाइट पर लिखा है, “डेविन का निर्माण सिर्फ पहला कदम है – हमारी सबसे कठिन चुनौतियाँ अभी भी सामने हैं।” इंजीनियरिंग कार्यों के लिए एजेंट जल्द ही उपलब्ध होंगे, लेकिन अभी कंपनियों को प्रतीक्षा सूची में शामिल होने की जरूरत है।